महाशिवरात्रि पर ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्‍न, धारण करें रुद्राक्ष  

mahashivratri

इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इस दिन भगवान शिव के भक्‍त शिव की अराधना करते हैं और उन्‍हें प्रसन्‍न करने का प्रयास करते हैं। भगवान शिव को खुश करने के लिए पुराण में दो उपायों का जिक्र किया गया है। शिवरात्रि के दिन स्‍नान आदि से निवृत होकर आपको भगवान शिन की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए। महाशिवरात्रि के दिन आप रुद्राक्ष और भस्‍म धारण करके शिव कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं।

अप्रैल के दूसरे हफ्ते में आरंभ होगी चैत्र नवरात्रि, जानें तिथ‍ि

आपको बता

दें कि भगवान शिव की प्राप्ति के लिए भक्‍तों को भस्‍म धारण करना अत्‍यंत आवश्‍यक बताया गया है। इसे शिरोव्रत कहा जाता है। ब्रह्मा, विष्‍णु एवं रुद्र आदि देवता भी भस्‍म धारण करते हैं। देवीभागवत पुराण के अनुसार जो व्‍यक्ति दिन में तीन बार भस्‍म से त्रिपुंड धारण करता है वह समस्‍त पापों से मुक्‍त हो जाता है। साथ ही वह शिवलोक में स्‍थान प्राप्‍त करता है।

होलाष्‍टक की होगी इस दिन से शुरुआत, जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

इसके साथ ही भगवान शिव के भक्‍तों को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। यह बहुत ही शुभ होता है। माना जाता है कि जो व्‍यक्ति रुद्राक्ष धारण करता है वो स्‍वयं शिवस्‍वरूप हो जाता है। रुद्राक्ष को श्रद्धापूर्वक पवित्रावस्‍था में ही धारण करना चाहिए। शिव मंत्रों की सिद्धि के लिए रुद्राक्ष की माला से जप करना चाहिए।