मन की सभी मुरादें हनुमान जी करेंगे पूरी, मंगलवार को करें ये आसान सा उपाय

मंगलवार का दिन हनुमान जी की आराधना का होता है। रामदूत हनुमान अपने भक्‍तों की न सिर्फ रक्षा करते हैं बल्कि सच्‍चे मन से भक्ति करने वालों की मन की सभी जायज मुरादें भी पूरी करते हैं। मंगलवार का दिन इस लिहाज से काभी शुभ और कल्‍यणकारी है। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि जिंदगी में खुशियां आते-आते रह जाती हैं या धन का रास्‍ता खुलता है लेकिन पैसे आते नहीं या फिर आप किसी तरह के कष्‍ट से पीडि़त हैं तो मंगलवार के दिन ये आसान उपाय कीजिए। ऐसा करने से आप खुद ही अनुभव करेंगे कि जिंदगी में किस तरह से परिवर्तन आता है। आइए, जानते हैं मंगलवार के दिन किए जाने वाले उन उपायों के बारे में जो संवार देंगे आपकी जिंदगी।

पीपल के पत्‍ते की माला चढ़ाएं
मंगलवार के दिन पीपल के 11 पत्‍ते लें। इन्‍हें साफ पानी से पवित्र तरीके से धो लें और कुमकुम से इन पर राम राम लिखें। इसकी एक माला बनाएं और नजदीक के हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को पहला दें। हर मंगलवार को हुनमान मंदिर जाकर बनारसी बान चढ़ाऐं। यह उपाय करने से हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहेगी और बिगड़े काम भी बनते नजर आएंगे।

इन चीजों से करें हनुमान जी की पूजा
हनुमान जी को खुश करने के लिए मंगलवार को सुबह-सुबध नहा लें। लाल वस्‍त्र धारण कर कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद तांबा, सोना, केसर, कस्‍तूरी, गेहूं, लाल गुलाब या सिंदूर का दान करें। आप अपनी क्षमता के अनुसार दान कर सकते हैं। इससे हनुमान जी खुश होते हैं।

शनि की भी बरसेगी कृपा, करें ये उपाय
जिन लोगों को शनि ने परेशान किया हुआ है, यह उपाय उनके लिए बहुत कारगर साबित होगा। ऐसे लोगों को मंगलवार के दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बना कर उसमें 1 रुपए का सिक्‍का रखना चाहिए। इस पोटली को अपने ऊपर से 7 बार उतार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें। इसके बाद हुनमान मंदिर में जा कर राम नाम का जाप करें। आपके ऊपर से शनि का बुरा प्रभाव दूर होगा।