शादी में आ रही विघ्‍न को दूर करेंगे शिव-पार्वती, करें भोलेनाथ को प्रसन्‍न

कल यानी 21 फरवरी 2020 को महाशिवरात्रि का पर्व है। इस दिन भगवान शिव और पार्वती का मिलन हुआ था इसलिए इस दिन को महाशिवरात्रि कहा जाता है। आपको बता दें कि इस वर्ष शादी के मुहूर्त काफी कम हैं ऐसे में यदि विवाह में दिक्‍कतें आ रही हैं तो माता-पिता की परेशानी बढ़ना तय है। कई प्रयासों के बाद भी रिश्‍ता तय नहीं हो पाता। ऐसी स्थिति में महाशिवरात्रि का पर्व और इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से राहत मिलेगी।

महाशिवरात्रि पर व्रत रखने से भगवान शिव प्रसन्‍न होते हैं। हर लड़की की प्रबल इच्‍छा होती है कि उसका जीवनसाथी समझदार, होनहार और सुशील हो। भगवान शिव की पूजा करने और व्रत रखने से उनकी यह मनोकामना पूर्ण होती है। अच्‍छे वर की कामना रखने वाली कन्‍याओं को इस दिन भगवान शिव का श्रृंगार करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव का आर्शीवाद प्राप्‍त होता है।

आपको बता दें कि भगवान शिव को बेल और बेल पत्र बहुत प्रिय हैं। महाशिवरात्रि के दिन सुबह स्‍नान करने के बाद व्रत का संकल्‍प लें और इसके बाद धूप कपूर का धुआं करें। इसके साथ ही भोलेनाथ पर पांच बेल पत्र चढ़ाएं। इस दिन भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें। दूध, दही, घी, शहद और शक्‍कर से अभिषेक करने से भोलेनाथ प्रसन्‍न होते हैं।