Basant Panchami 2021: इस तरह पूजा करने से दिमाग होगा कम्‍प्‍यूटर से तेज  

पंचांग के अनुसार इस वर्ष बसंत पंचमी (Basant Panchami 2021) का पर्व फरवरी माह में 16 फरवरी को मनाया जाएगा। इस दिन रेवती नक्षत्र रहेगा और चंद्रमा मीन राशि में मौजूद होगा। इस पर्व पर अधिकतर शिक्षा और संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोग पूजा करते हैं। इस बार बसंत पंचमी के दिन शुभ योग बन रहा है। इस वजह से इस दिन मां सरस्‍वती की पूजा का विशेष लाभ जीवन में प्राप्‍त होगा।

मां सरस्‍वती को ज्ञान की देवी माना जाता है। मान्‍यता है कि माघ मास की शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्‍वती ब्रह्माजी के मुख

से प्रकट हुई थी और इसलिए इस तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती की पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती है और उनका आर्शीवाद मिलता है। इस दिन कई लोग अपने कार्य की शुरुआत करते हैं। छोटे बच्‍चों को इसी दिन से विध्‍यालय में दाखिला दिलाया जाता है। ताकि वह अपने शिक्षा की शुरूआत मां सरस्‍वती के आर्शीवाद से कर सकें।

हनुमान जी को बहुत पसंद है चोला, जानिए सही ढंग से चढ़ाने का तरीका

लाभ के लिए ऐसे करें पूजा

यह दिन अपने कार्य की शुरूआत के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन के लिए पीले रंग का विशेष महत्‍व माना गया है। बसंत पंचमी के दिन पीले फूल, पीले मिष्‍ठान मां सरस्‍वती पर अर्पित किए जाते हैं। माना जाता है कि भगवान विष्‍णु को पीला रंग बहुत पसंद है। इस दिन पीले वस्‍त्र पहनने और भेंट करने चाहिए। मां सरस्‍वती का अधि‍क से अधिक लाभ प्राप्‍त करने के लिए इस दिन विशेष रूप से पीले रंग के कपड़े पहनें और पीला भोजन बनाएं। सर्वप्रथम मां की मूर्ति को स्‍नान कराकर पीले वस्‍त्र और फूल चढ़ाएं। साथ ही उन्‍हें पीले चंदन का तिलक लगाएं। मां सरस्‍वती की स्‍तुति कर पीले चावल तथा मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं। इस दिन कई लोग अपनी कलम और बहिखाते की पूजा भी करते हैं। पूजा संपन्‍न करने के बाद प्रसाद घर के सभी लोगों को प्रदान करें।

बुधवार को गणेश भगवान को चढ़ाएं ये चीजें, बनेंगे सभी बिगड़े काम

पूजा का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी 16 फरवरी को सुबह 3 बजकर 36 मिनट पर पंचमी तिथि‍ आरंभ होगी और इसका समापन 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर होगा। वैसे तो 16 फरवरी काफी शुभ दिन है लेकिन सुबह 9 से 12 बजे तक घरों में पूजा करने से लाभ होगा।

रोज पूजा के लिए समय न निकाल पाने वाले लोग रोज 5 मिनट करें ये काम, होगा कल्‍याण