नवरात्रि के यह तीन दिन हैं खास, करें मां काली की पूजा

maa kali

नवरात्रि के सभी दिन पूजा और व्रत की दृष्टि से बहुत खास होते हैं। इनदिनों वह लोग जो व्रत रखते हैं उन्‍हें कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए। नवरात्रि के छह दिन पूरे हो चुके हैं। अब महासप्‍तमी और नवमी की पूजा ही शेष रह गई है। नवरात्रि की पूजा की दृष्टि से यह तीन दिन मां की पूजा के विशेष दिन होते हैं।

हिंदु मान्‍यता के अनुसार जिन घरों में मां की चौकी और घटस्‍थापन की गई है वहां का वातावरण पूरी तरह से सात्विक होना चाहिए। मां दुर्गा को स्‍वच्‍छता बहुत प्रिय है इसलिए साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। जो लोग व्रत रखते हैं उन्‍हें संयम बरतना चाहिए। आज महाकाली का दिन है इसलिए दुर्गा चालीसा का पाठ करके मां को खुश करना चाहिए। साथ ही मां के प्रसाद के लिए हलुआ व खीर का भोग लगाएं। मां काली के साथ भगवान शिव की भी अराधना करें।

नवरात्रि में मनुष्‍य को हर प्रकार की बुराई से बचना चाहिए। मन को शुद्ध रखकर मां का ध्‍यान लगाना चाहिए। व्रत के दौरान फलाहार का सेवन करें। मन में अच्‍छे विचार लाएं। कई लोगों को घर में अष्‍टमी के दिन कन्‍या जमाई जाती हैं वहीं कई नवमी पर कन्‍याओं को भोजन कराते हैं। इस बार कोरोला वायरस के चलते घर में कन्‍या भोज करने से बचें। हो सके तो कुछ गरीब और जरुरतमंदों को खाना खिलाएं।   इसके साथ ही अपनी हैसियत और इच्‍छानुसार के अनुसार दान करें। दान करना बहुत शुभ होता है। इस दिन काले चने और हलुआ जरुर प्रसाद में चढ़ाएं।