एग्‍जाम में लाना है अच्‍छे मार्क्‍स तो इस तरह करें मां सरस्‍वती को प्रसन्‍न  

basant panchami

अब कुछ ही दिनों में स्‍कूल और कॉलेजों में एग्‍जाम शुरू होने वाले हैं। परीक्षार्थी भी एग्‍जाम की तैयारियों में जुट गए हैं। जैसे-जैसे एग्‍जाम की डेट नजदीक आ रही है वैसे-वैसे विधार्थियों की चिंता बढ़ रही है। बसंत पंचमी का दिन विधार्थियों के लिए खास है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती की पूरे मन से आराधना करने से मनवांछित फल मिलता है।

इस बार बसंत पंचमी दो दिन यानी 29 जनवरी और 30 जनवरी को मनाया जा रहा है। जानकारों का मानना है कि 29 जनवरी को पंचमी तिथि की शुरूआत सूर्योदय के एक प्रहर बाद हो रही है जिसके चलते 30 जनवरी को सरस्‍वती पूजा करना अच्‍छा रहेगा। वहीं यह भी मान्‍यता है कि बसंत पंचमी के दिन से जिन बच्‍चों की पढ़ाई शुरू होती है वह बच्‍चे काफी होशियार होते हैं।

विधार्थियों पर मां सरस्‍वती की कृपा बनी रहे इसके लिए इस दिन मां सरस्‍वती की खास पूजा की जाती है। जिन बच्‍चों का बुध ग्रह कमजोर है ऐसे बच्‍चों को इस दिन मां सरस्‍वती की पूजा करनी चाहिए। इससे बुध की अशुभता दूर होती है।

बसंत पंचमी के दिन सुबह उठकर स्‍नान करने के बाद मां सरस्‍वती के चित्र को धूब दिखाएं। सरस्‍वती वंदना का पाठ करें। इससे बुध की नकारात्‍मकता जीवन से दूर होगी। जिन बच्‍चों को एग्‍जाम को लेकर घबराहट और भय है उन्‍हें बसंत पंचमी के दिन सरस्‍वती मां के चित्र पर पीले फूल चढ़ाएं। सरस्‍वती वंदना कर सरस्‍वती मंत्र का जाप करें। मां सरस्‍वती की आराधना और पूजा करने से परीक्षा को लेकर किसी प्रकार का भय नहीं रहता है।