शनिवार को भूल कर भी न खरीदें ये चीजें, वरना हो जाएगा सत्‍यानाश

Shani Dev

शनिवार का दिन शनिदेव के साथ-साथ राहु और केतु का भी होता है। शास्‍त्रों के अनुसार, इस दिन कई काम करने को अशुभ माना गया है। अगर कोई व्‍यक्ति शनिवार के दिन इन खास चीजों को अपने घर लाता है तो उसका भारी अनिष्‍ट हो सकता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, शनिवार को कुछ चीजें नहीं खरीदने की सलाह दी गई है। आइए, हम जानते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें शनिवार के दिन घर लाने का परिणाम बुरा होता है।

सरसों का तेल खरीदने का परिणाम हो सकता है बुरा

शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदना अशुभ माना जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन सरसों का तेल खरीदने से घर में नकारात्‍मकप्रभाव उत्‍पन्‍न होता है जिससे बेवजह कलह उत्‍पन्‍न होता है। न तो शनिवार को सरसों का तेल खरीदना चाहिए और न ही किसी को देना ही चाहिए। हां, शनिदेव को खुश करने के लिए आप सरसों तेल में बना हलुवा कुत्‍तों को खिला सकते हैं। शनिवार के दिन सरसों का तेल लाने से घर में कोई न कोई बीमार पड़ता है।

लोहे के सामान और वाहन खरीदने से बचें

कहते हैं कि शनिवार को लोहे के सामान और वाहन नहीं खरीदने चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि शनिवार को लोहे का सामान खरीदने से शनिदेव कुपित होते हैं। हालांकि, इस दिन लोहे से बने सामान दान करने की परंपरा है। इससे शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं। इसके अलावा, लोहे का दान करने से दुर्घटना के योग भी टल जाते हैं।

शनिवार को नमक खरीदने से बढ़ता है कर्ज का बोझ

बिना नमक के हम खाना नहीं खा सकते। लेकिन, शनिवार को नमक नहीं खरीदना चाहिए। शास्‍त्रों के अनुसार, कर्ज का बोझ बढ़ता है। साथ ही यह रोगों की वजह भी बन सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप शनिवार के अलावा किसी और दिन नमक की खरीदारी करें।