घर के कोने में रखें फिटकरी, मिलेगी तमाम परेशानियों से मुक्ति

alum

कहते हैं अगर घर को वास्तु दोषों से मुक्त रखना हैं, तो वास्तु के बारे में बताये गए नियमों को अपनाते रहना चाहिए। वास्तु शास्त्र में बहुत सारे ऐसे नियम बताए गए हैं जो आम व्यक्ति के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। उन्हीं उपायों में से आज हम आपके लिए लेकर आए हैं फिटकरी से जुड़े कुछ ख़ास प्रयोग।

हमने फिटकरी का इस्तेमाल गांवों में पानी को साफ करने के लिए या फिर खुद अपनी त्‍वचा के कटने-छिलने पर या खून बंद करने के लिए या नाई की दुकान पर देखा है। वहीं दांतों की समस्‍या हो या फिर चेहरे की झुर्रियों व पसीने की बदबू को दूर करने में भी फिटकरी बहुत फायदेमंद है क्‍योंकि इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं।

लेकिन इसके वास्तु उपाय के बारे में आपने नहीं सुना होगा। घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जो घरेलू उपाय के साथ-साथ वास्तु उपाय के लिये भी उपयोग में लाई जा सकती हैं।


नेम प्लेट पर टांगे फिटकरी

हर कोई चाहता है कि उसका घर खुशियों से भरा रहें, मगर वास्‍तु दोष की वजह से तमाम कोशिशों पर पानी फिर जाता है। अगर आपके घर के कोई कमरे की खिड़की, दरवाजा या बालकनी ऐसी दिशा में खुलती हो। जहां पर कोई खंडहरनुमा मकान हो या वहां कोई उजाड़ जमीन या प्लॉट पड़ा हो या फिर बरसों से बंद पड़ा कोई घर हो, श्मशान या कब्रिस्तान हो तो यह बहुत अशुभ माना जाता है। ऐसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए किसी शीशे की नेम प्लेट में फिटकरी के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े टांग दें और उन्हें हर महीने निश्चित रूप से बदलते रहें। ऐसा करने से उन जगहों से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा का असर आपके घर को प्रभावित नहीं कर पाएगा।

घर या ऑफिस का वास्तु दोष

अगर आपके घर या ऑफिस में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो उसे दूर करने को लिए आज ही 50 ग्राम फिटकरी का टुकड़ा लेकर उसे घर या ऑफिस के हर कमरे या कोने में रख दें। इससे विभिन्न वास्तु दोषों से होने वाली परेशानियों में कमी आयेगी और सुख-शांति के साथ धन-संपदा में भी वृद्धि होगी।

नेगेटिव एनर्जी

आप घर के बाथरूम में खड़े नमक या फिटकरी से भरा एक कटोरा रख दें। हर महीने इस कटोरे के नमक या फिटकरी को बदलते रहें। माना जाता है कि हवा में मौजूद नमी के साथ-साथ यह नमक आसपास की नेगेटिव ऊर्जा को भी अपने अंदर समाहित कर लेता है।

पारिवारिक क्‍लेश

अगर आपके परिवार के सदस्यों में झगड़े होते है तो परिवार के मुखिया को रात्रि में अपने पलंग के नीचे एक लोटा पानी में फिटकरी रखकर सोना चाहिए और सुबह गुरुमंत्र अथवा ईष्टदेव के नाम का उच्चारण करके वह जल पीपल को चढ़ाएं। इससे पारिवारिक कलह दूर होते हैं और घर में शांति का वास होता है।

घर में बरकत

मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर टांगने से घर में बरकत बरकरार रहती है।

हेल्थ समस्‍याएं

कभी-कभार फिटकरी के पानी से स्नान करने पर सेहत संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।

बुरे सपने

बुरे सपनों से पीछा छुड़ाने के लिए फिटकरी बहुत लाभदायक है। यदि आपको रात के वक्त बुरे सपने आते हैं तो काले कपड़े में फिटकरी बांधकर अपने सिरहाने के नीचे रख लें। इससे आपको बुरे सपने नहीं आएंगे। अगर बच्‍चे बुरे सपने से डरते हैं तो किसी भी मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें।