गणपति को समर्पित करें ये खास चीज, तुरंत मिलेगी नौकरी

lord-ganapati

अधिक आश्विन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और दिन सोमवार है। तृतीया तिथि आज सुबह 10 बजकर 03 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जएगी और प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। अतः आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है- हर तरह के संकटों से छुटकारा दिलाने है वाली चतुर्थी तिथि। अतः अगर आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट चल रहा है, कोई परेशानी चल रही है या आपका कोई काम बहुत दिनों से अटका हुआ हो, तो इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये आज का दिन बड़ा ही अच्छा है। ऐसी मान्यता भी है कि जो व्यक्ति आज व्रत रखता है, उसके जीवन से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं।

अगर ऑफिस में आपकी किसी से ज्यादा नहीं बनती और आपको अपने उच्च अधिकारियों की नाराजगी भी सहनी पड़ती है, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर श्री गणेश के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं–आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपकी सबसे बनने लगेगी और आपको उच्च अधिकारियों का सहयोग भी प्राप्त होगा।

अगर आप अपने परिवार में मानसिक रूप से शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिलानी चाहिए और दूर्वा की सहायता से श्री गणेश भगवान का नाम लेते हुए सबसे पहले मन्दिर में जल छिड़कें। फिर पूरे घर में उस जल को छिड़क दें।आज के दिन ऐसा करने से आपके पूरे परिवार में मानसिक रूप से शांति बनी रहेगी।

अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और शाम के समय श्री गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डूओं का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में अपने जीवनसाथी को भी लड्डू खाने के लिये दें, साथ ही खुद भी प्रसाद खाएं। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

अगर आपको नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या किसी कारणवश आपका इंटरव्यू क्लीयर नहीं हो पा रहा है, तो आज के दिन एक कच्चे सूत का लंबा-सा धागा लें और उसे गणेश जी के आगे रखकर श्री गणेशाय नमः मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गांठे बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में या इंटरव्यू क्लीयर करने में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और जल्द ही आपका काम बन जायेगा।

अगर आपको अपने लिए कोई अच्छा पार्टनर नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को 11 मोदक का भोग लगाना चाहिए। अगर आपको मोदक ना मिले, तो बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छा पार्टनर मिल जायेगा।

अगर आप अपने परिवार वालों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कच्चा नारियल लीजिये और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेटकर भगवान गणेश के मंदिर में चढ़ा दीजिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार वालों की तरक्की सुनिश्चित होगी।