Valentine Day पर राशि अनुसार करें ये काम, साथी से मिलेगा भरपूर प्‍यार

valentine day

दुनियाभर में वैलेंटाइन-डे को प्‍यार का इजहार करने के रूप में मनाया जाता है। हर साल 14 फरवरी को मनाए जाने वाले इस दिन को चीन में नाइट्स ऑफ सेवेंस के नाम से और कोरिया में वाइट डे के नाम से जाना जाता है। भारत में यह त्‍योहार वैदिक काल से ही वसंतोत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है, जो खासकर प्‍यार का मौसम होता है।

संत वैलेंटाइन की याद में यह दिन पूरी दुनिया में अब लोकप्रिय हो चुका है। फ‍िर भी हम भारतीय परंपरा और वैदिक इतिहास के आधार पर आपको राशि अनुसार कुछ ऐसे काम करने के टिप्‍स दे रहे हैं, जिनसे आपको अपने प्‍यार का रंग गहरा करने में अवश्‍य मदद मिलेगी।

मेष:

लाल, नारंगी, सिंदूरी रंग के चित्र वाले ग्रीटिंग कार्ड तथा गिफ्ट एवं इन्‍हीं रंगों के फूलों से बना गुलदस्‍ता उपहार में दें। साथी से मिलने जाने से पहले गणेश जी या हनुमान जी का इन्‍हीं रंगों के फूलों से पूजन करें।

वृषभ:

सफेद या अन्‍य हल्‍के रंग के कार्ड एवं इन्‍हीं रंगों के फूलों के गुलदस्‍ते भेंट में दें। साथी से मुलाकात से पहले मां सरस्‍वती का पूजन सफेद या हल्‍के रंगों के फूलों से करना न भूलें।

मिथुन:

हरियाली वाले कार्ड एवं हरे रंग के फूलों, जो हरी पत्तियों से घिरे हों, से बने गुलदस्‍ता उपहार में लेकर जाएं। सुबह सबसे पहले माता शाकंभरी का पूजन इन्‍हीं रंगों के फूलों से करें।

कर्क:

सफेद रंग के चित्र वाले कार्ड एवं सफेद क्रीम रंग के फूलों वाला गुलदस्‍ता उपहार में लेकर जाएं। सुबह नहाने के बाद माता लक्ष्‍मी का पूजन इन्‍हीं रंगों के फूलों से करें।

सिंह:

लाल रंग के फूल जैसे गुलाब, कमल आदि का गुलदस्‍ता तथा इन्‍हीं रंगों के कार्ड भेंट करें तथा साथी से मिलने से पहले भगवान राम मंदिर जाकर लाल रंग के फूल चढ़ाएं।

कन्‍या:

सफेद, हरे, तोतापरी रंग के फूलों का गुलदस्‍ता तथा इन्‍हीं रंगों के कार्ड भेंट में दें तथा माता अन्‍नपूर्णा का पूजन भी इन्‍हीं रंगों के फूलों से करें।

तुला:

सफेद, क्रीम, हल्‍के रंग वाले गुलदस्‍ता एवं कार्ड भेंट में दें और मुलाकात पर जाने से पहले मां लक्ष्‍मी का इन्‍हीं रंगों के फूलों एवं सफेद कमल से पूजन करें।

वृश्चिक:

लाल वर्ण के सिंदूरी, नारंगी रंग के कार्ड तथा फूल वाले गुलदस्‍ते भेंट करें। इन्‍हीं रंग के फूलों से गणेश जी का पूजन करें, सफलता मिलेगी।

धनु:

पीले व क्रीम रंग के फूलों वाले गुलदस्‍तें तथा कार्ड भेंट करें एवं गणेश जी का पूजन इन्‍हीं रंगों के फूलों के साथ करें।

मकर:

आसमानी, नीले, जामुन रंग के कार्ड एवं गुलदस्‍ते भेंट करें। भगवान शिव का पूजन इन्‍हीं रंगों के फूलों से करें।

कुंभ:

आसमानी, नीले फूलों से बने गुलदस्‍तें और इन्‍हीं रंगों के फूलों वाले चित्र से बने ग्रीटिंग कार्ड भेंज स्‍वरूप लेकर जाएं। शनि मंदिर में इन्‍हीं रंगों के फूल जरूर चढ़ाएं।

मीन:

पीले, क्रीम, ऑरेंज कलर वाले कार्ड एवं गुलदस्‍तें उपहार में लेकर जाएं। सुबह स्‍नान कर माता दुर्गा का पूजन इन्‍हीं रंगों के फूलों से करें।