करना चाहते हैं भोलेनाथ केे दर्शन तो 1 अप्रैल से कराएं रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा 2020 का शुभारंभ 42 दिनों के लिए 23 जून से हो रहा है। इस यात्रा का समापन 3 अगस्‍त को होगा। जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन गिरीश चंद्र मुर्मू ने बताया कि इस यात्रा को 40 दिन की बजाय 42 दिनों का कर दिया गया है। आपको बता दें कि पिछले साल 2 अगस्‍त को श्रद्धालुओं को एडवाजरी जारी कर वापस बुला लिया गया था जिसके बाद आर्टिकल 370 हटाया गया था।

इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का रजिस्‍ट्रेशन 1अप्रैल से शुरू होगा। पिछले साल की तुलना में ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले यात्रियों की संख्‍या में कमी देखते हुए अधिकारियों ने ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कोटा बढ़ाने का फैसला किया है। 13 साल से कम उम्र के बच्‍चों और 75 साल से अधिक उम्र के लोगों का यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन नहीं होगा। इसके अलावा बोर्ड के प्रवक्‍ता ने बताया कि वह यात्रा रूट और कैंप को प्‍लास्टिक फ्री रखने की ओर भी ध्‍यान दे रहे हैं।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर बिपुल पाठक ने बताया कि शुभ मुहूर्त को देखते हुए अमरनाथ यात्रा का समय सुनिश्चित किया गया है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार 23 जून 2020 को जगन्‍नाथ यात्रा से इसकी शुरूआत होगी जबकि 3 अगस्‍त को रक्षा बंधन यात्रा का आखिरी दिन होगा। बोर्ड की 37वीं बैठक में बाबा बर्फानी के दर्शकों की तारीखों को लेकर अंतिम फैसला किया गया।