मनी प्‍लांट नहीं लगाएं यह पौधा, चुंबक की तरह खींच लाएगा पैसा

crassula-plant

हमारे आसपास की ऊर्जा का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। वास्तुशास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनती है और सुख-समृद्धि और शांति कायम रहती है। वास्तु में हर एक पौधे का अपना महत्व होता है। कुछ पौधे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करते हैं तो कुछ ऐसे पौधे होते हैं, जिन्हें लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं रहती है। ज्यादातर लोग धन के लिए मनी प्लांट लगाने के बारे में ही जानते हैं लेकिन वास्तु में धन प्राप्ति के लिए एक अन्य पौधे के बारे में बताया गया है। इसे क्रासुला का पौधा कहते हैं।

इसका पूरा नाम क्रासुला ओवाटा (Crassula Ovata) है। इसे जेड ट्री, फ्रेंडशिप ट्री, लकी ट्री  और मनी ट्री के नाम से भी जाना जाता है। वास्तु में क्रासुला के पौधे को धन प्राप्ति का पौधा भी कहा जाता है। क्रासुला का पौधा लगाने की भी एक सही दिशा होती है क्योंकि गलत दिशा में लगाया गया ये पौधा धन लाभ की बजाय धन हानि भी करा सकता है।

क्रासुला की पत्तियां मोटी होती हैं लेकिन बहुत मुलायम होती हैं। ये पौधा बहुत तेजी से फैलता है। इसकी पत्तियां हल्की हरी और हल्की पीली होती हैं। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं पड़ती है। ये छांव में भी बढ़ता जाता है। बसंत-ऋतु में इसमें तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूल खिलते हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं।

वास्तु के अनुसार, क्रासुला का पौधा लगाते समय दिशा का बहुत ध्यान देना चाहिए।  ये पौधा घर के प्रवेश द्वार की दाहिनी तरफ रखना चाहिए।

वास्तुशास्त्र के अनुसार, क्रासुला का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाता है। माना जाता है कि इस पौधे को रखने से घर में धन वृद्धि होती है। कहा जाता है कि ये पौधा धन को घर की तरफ खींचता है। अगर आपके घर में धन नहीं ठहरता है तो आप भी क्रासुला का पौधा लगा सकते हैं।