लॉकडाउन में बच्‍चे कर रहे हैं पिंकू और बिल्‍लू से दोस्‍ती, लौटा बीता जमाना

kids

कोरोना वायरस एक देशव्‍यापी संकट के रूप में हमारे सामने खड़ा हो गया है जिसके चलते पूरे देश को लॉकडाउन कराया गया है। इस 21 दिन के लॉकडाउन का सबसे ज्‍यादा प्रभाव बच्‍चों और अभिभावकों पर पड़ रहा है। बच्‍चों को इतने दिनों तक चारदीवारी में रखना बहुत बड़ी चुनौती है जिसे पूरा करने के लिए अभिभावक सोशल मीडिया और ऑनलाइन एप का सहारा ले रहे हैं। बच्‍चे भले ही पार्क और खेल के मैदान से दूर हैं लेकिन ऑनलाइन गेम के जरिए वह अपने आप को व्‍यस्‍त रखे हुए हैं।

आपको बता दें कि इनदिनों कई ऑनलाइन एप ने बच्‍चों के लिए फ्री कॉमिक्‍स पढ़ने की सुविधा शुरू की है। ऑनलाइन कॉमिक्‍स बच्‍चों को काफी भा भी रही हैं जिसमें चाचा चौधरी, साबू, बिल्‍लू, पिंकी, नागराज और सुपर कमांडो ध्रुव जैसे कैरेक्‍टर प्रमुख हैं। व्‍हाट्सएप पर भी इन कॉमिक्‍स के लिंक शेयर किए जा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में कॉमिक्‍स पढ़ने का चलन बंद हो गया था लेकिन लॉकडाउन के चलते इन्‍हें दोबारा पसंद किया जाने लगा है।

नोएडा में रहने वाली प्रतिभा सिंह ने बताया कि उन्‍हें एक मित्र ने इन कॉमिक्‍स की पीडीएफ फाइल भेजी थी जिसे उन्‍होंने अपनी बेटी के साथ शेयर किया। अब उनकी बेटी न केवल उन्‍हें बड़े चाव से पढ़ती है बल्कि अपने दोस्‍तों के साथ शेयर भी करती है। बच्‍चों को बिजी रखने के लिए राष्‍ट्रीय पुस्‍तक न्‍यास(एनबीटी) अपनी चुनिंदा और लोकप्रिय किताबों को मुफ्त में डाउनलोड करने की सुविधा मुहैया करा रही है। किताबों के साथ घर पर रहें पहल के तहत एनबीटी की वेबसाइट पर 100 से अधिक किताबें हैं जिन्‍हें नि:शुल्‍क डाउनलोड किया जा सकता है।