Maha Kumbh 2021: शाही स्‍नान की तारीख हुईं घोषित

sahi snan

महाकुंभ 2021 के लिए शाही स्‍नान की तिथियों का ऐलान उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संतों के साथ लंबी बैठक के बाद कर दी है। मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को महाकुंभ के कामों को गुणवत्‍ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले नाराज संतों को बैठक में लाने के लिए अफसरों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

महाकुंभ 2021 की शाही स्‍नान की तिथियां:

11 मार्च 2021 : महाशिवरात्रि को पहला शाही स्‍नान

12 अप्रैल 2021 : सोमवती अमावस्‍या को दूसरा शाही स्‍नान

14 अप्रैल, 2021 : बैशाखी पर तीसरा शाही स्‍नान

27 अप्रैल, 2021 : चैत्र पूर्णिमा पर चौथा शाही स्‍नान

समय पर पूरे होंगे कुंभ के काम

मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को सख्‍त निर्देश देते हुए कहा कि वे कुंभ कार्यों को समय पर एवं गुणवत्‍ता के साथ पूरा कराएं। जिस विभाग को कोई समस्‍या है तो उसे मेला अधिकारी को बताएं। यदि स्‍वीकृति शासन स्‍तर से की जानी है तो उसकी भी व्‍यवस्‍था की जाएगी।

संतों के साथ समन्‍वय बनाने के आदेश

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रमुख संतों को आवश्‍यक सुरक्षा एवं अखाड़ों से लगातार संपर्क कर कुंभ कार्य किए जाएं। अतिक्रमण हटाने के लिए समय सीमा तय की जाए। कुंभ क्षेत्र में निर्माण कार्यों के लिए निर्माण सामग्री के लिए विभागों को पट्टे दिए जाएंगे।

शाही स्‍नान पर संत जगत सहमत

अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष श्री महंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि संत समाज की सहमति से शाही स्‍नान और स्‍नान पर्वों की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। इसके अलावा कुंभ मेले में स्‍नान पर्व अलग से घोषित किए गए हैं। उनमें बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्‍या, राम नवमी का स्‍नान शामिल है। अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्री महंत हरी गिरी ने कहा कि कुंभ मेले में कार्तिक पूर्णिमा तक स्‍नान चलते हैं।