मंदिरों पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, वेबसाइट के जरिए करें दर्शन

siddhivinayak mandir

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सभी बड़े मंदिरों को कुछ दिन बंद करने का ऐलान किया गया है। मंदिरों में एकत्रित होने वाली भीड़ को रोकने और भक्‍तों की सुरक्षा को लेकर यह फैसला लिया गया है। स्‍वामीनारायण मंदिरों को बंद करने का ऐलान किया है। इसके साथ मुंबई का सिद्धिविनायक, शिरडी साईं मंदिर, दिल्‍ली का अक्षरधाम मंदिर सभी को बंद किया गया है।

स्‍वामीनारायण प्रबंधन का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और स्‍थानीय लोगों, पर्यटकों और वॉलंटियर्स की सेहत को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला सही है। आपको बता दें कि विश्‍व स्‍वाथ्‍य संगठन की ओर से COVID-19 को महामारी घोषित किया जा चुका है। बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्‍तम स्‍वामीनारायण संस्‍था (बीएपीएस) ने बताया कि अमेरिका, कनाड़ा, यूरोप और ऑस्‍ट्रेलिया के मंदिर पहले ही बंद हो चुके हैं जबकि भारत और अफ्रीका के स्‍वामीनारायण मंदिर एक हफ्ते के अंदर बंद कर दिए जाएंगे।

बीएपीएस ने एक मीडिया रिलीज में बताया कि भीड़ को रोकने के लिए पूरी दुनिया के बीएपीएस मंदिरों को बंद किया जाएगा लेकिन श्रद्धालुओं के लिए एक खास व्‍यवस्‍था की गई है। श्रद्धालुओं को हर मंदिर की वेबसाइट के जरिए प्रतिदिन दर्शन कराया जाएगा। संस्‍था का कहना है कि जिन शहरों में उनके मंदिर हैं वहां के स्‍थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।