क्‍यों कुछ लोग ही बन पाते हैं अमीर, मां लक्ष्‍मी ने खुद बताया था यह रहस्‍य

maa-Laxmi

दुनिया में गरीबी क्यों है और क्यों कुछ लोगों के पास जरूरत से अधिक धन है? यह एक ऐसा सवाल जिस पर सदियों से लोगों ने मंथन किया है और इसका जवाब ढूंढने की कोशिश आज भी जारी है। पौराणिक कथाओं के अनुसार मां लक्ष्मी ने इंद्र देव को यह रहस्य बताया था कि दुनिया में कुछ लोग गरीब क्यों होते हैं और कुछ अमीर क्यों होते हैं।

प्रचलित विश्वास से मुताबिक एक दिन इंद्र देव ने माता लक्ष्मी से पूछा कि उनकी पूजा अर्चना तो हर व्यक्ति करता है फिर ऐसा क्यों है कि कोई दरिद्र रह जाता है जबकि कोई धनवान बन जाता है।

माता लक्ष्मी ने जवाब दिया जो भी व्यक्ति धनवान बनता है वह अपने कर्मों के कारण बनता है।  माता ने कहा कि जो भी मेरी पूजा अर्चना करता है वह उसका मान सम्मान भी बनाए रखें।  यदि पूजा पूरी श्रद्धा के साथ नहीं की जाएगी तो उसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। माता लक्ष्मी ने इंद्र देव को यह भी कहा कि मैं उस घर में नहीं रह सकती, जहां शांति का वास न हो। इसके अतिरिक्त जिस घर में अन्न का अपमान होता है मैं वहां भी नहीं जाती हूं।

इसलिए धनवान बनने के लिए जरूरी है अच्छे कर्म, मां लक्ष्मी की पूरी श्रद्धा के साथ आराधना और इतना ही जरूरी है आपके घर में किसी तरह के विवाद, क्लेश, झगड़े का न होना। माता लक्ष्मी वैभव और यश की देवी हैं। वह जिस पर मेहरबान हो जाती हैं उस पर धनवर्षा हो जाती है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सभी पूजा अर्चना करते हैं। मान्यता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां धन की कभी कमी नहीं होती।