इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें समय और तिथि

chandra grahan

सूर्य और चंद्रमा के बीच जब पृथ्‍वी आ जाती है तो चंद्रमा पर सूर्य का प्रकाश पड़ना बंद हो जाता है। इस स्थिति को ही चंद्र ग्रहण कहते हैं। पंचांग के अनुसार 26 मई 2021 बुधवार को वैशाख मास की शुक्‍ल पक्ष की पू‍र्णिमा तिथि रहेगी। इस दिन दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर चंद्र ग्रहण आरंभ होगा और 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। यह साल का पहला ग्रहण होगा। चंद्र ग्रहण के समय सूतक काल का भी विशेष महत्‍व बताया गया है। सूतक काल में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते।

क्‍या आप भी

हैं गठिया के मरीज, तो डाइट में शामिल करें यह फूड्स

ग्रहण के समय सूतक काल को महत्‍वपूर्ण माना जाता है। चंद्र ग्रहण जब लगता है तब सूतक काल का आरंभ ग्रहण से 9 घंटे पूर्व आरंभ हो जाता है। वहीं जब सूर्य ग्रहण लगता है तो सूत‍क का 12 घंटे पूर्व से आरंभ हो जाता है। आपको बता दें कि इस चंद्रग्रहण के दौरान सूतक मान्‍य नहीं होगा क्‍योंकि यह साल का पहला चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण है। उपछाया ग्रहण के कारण सूतक काल का प्रभाव नहीं माना जाता। छोटे बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

इस दिन है विनायक चतुर्थी, जानें क्‍या है शुभ मुहूर्त

साल 2021 के पहले चंद्र ग्रहण को पूर्वी एशिया, ऑस्‍ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका में देखा जा सकेगा। इन स्‍थानों पर इसे पूर्ण ग्रहण माना जाएगा। भारत में इसका प्रभाव नहीं होगा क्‍योंकि यह उपछाया ग्रहण होगा।