अगले माह में होगी हनुमान जयंती, शिव की पूजा से होगी मनोकामना पूरी

hanuman jayanti

हनुमान जी के भक्‍तों के लिए बड़ा दिन आने वाला है। भगवान हनुमान को संकट मोचक कहा गया है और मान्‍यता है कि भक्‍तों की पुकार और भक्ति को देख हनुमान जी जरुर मदद करते हैं। पंचांग के अनुसार इस वर्ष हनुमान जयंती का पर्व 27 अप्रैल 2021 को मनाया जाएगा। हनुमान जयंती हर वर्ष चैत्र मास की शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। कुछ जगहों पर हनुमान जयंती का पर्व कार्तिक मास में भी मनाया जाता है।

बेली फैट को करना है कम तो डाइट में शामिल करें प्रोटीनयुक्‍त चीजें

शिव की पूजा दिलाएगी सफलता

जानकारी के

लिए बता दें कि हनुमान जी को भगवान शिव का 11वां अवतार माना गया है। इस दिन यदि हनुमान जी की पूजा करने और व्रत रखने से हनुमान जी का आर्शीवाद प्राप्‍त होता है। जिन लोगों की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में हैं या फिर शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या चल रही है वह लोग यदि इस दिन हनुमान जी की पूजा विधिपूवर्क करते हैं तो शनि देव से जुड़ी समस्‍याएं दूर हो जाएगी। इसके साथ ही भगवान शिव की पूजा व अराधना करने से सभी कामों में सफलता मिलेगी।

इस उम्र में क्‍यों बढ़ने लगता है महिलाओं का वजन, हैरान कर देगी यह वजह

हनुमान जयंती के दिन ब्रह्ममुहूर्त में पूजा करना बहुत ही अच्‍छा माना गया है। हनुमान जी के भोग में उनकी मनपसंद चीजों को भोग लगाना चाहिए। इस दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और हनुमान स्‍तुति पढ़नी चाहिए। हो सके तो मंदिर में भगवान की मूर्ति पर चोला चढ़ाएं।