कोरोना के बीच होली खेलते वक्‍त रखे इस बात का ख्‍याल, वरना नुकसान

holi corona virus

इस वर्ष भी लोगों के सामने कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी जारी है जिस वजह से पूरे देश में सावधानियां बरती जा रही है। जहां एक ओर लोग होली की तैयारियों में लगे हैं वहीं कोरोना एक बार फिर से अपने पैर पसार रहा है। होली ऐसा त्‍योहार है जिसे सभी धूमधाम से मनाना चाहते हैं लेकिन कोरोना के चलते इसे सेलिब्रेट करना थोड़ा मुश्‍किल है। बेहतर तो यही होगा कि इस वर्ष की होली को सादगी से मनाया जाए लेकिन इसके लिए भी सावधानियां बरतनी जरूरी है।

इस बार घर पर

बनें हर्बल रंगों से खेलें होली, जानिए बनाने का तरीका

देश में बढ़ते हुए कोरोना केसेस को देखते हुए लिमिटेड लोग ही अपनी पार्टी में शामिल करें। पार्टी में उतने ही लोगों को बुलाए जितने की सरकारी गाइडलाइन के तहत एकत्रित हो सकें। पार्टी में जितनी अधिक भीड़ उतना अधिक वायरस का खतरा। यदि आप होली की पार्टी में जाना चाहते हैं तो सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍‍क और हैंड सैनेटाइजेशन का ध्‍यान रखें। कोरोना वैक्‍सीन लगाने के बाद भी इन सभी बातों को जरूर ध्‍यान रखें।

पार्टी में सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखते हुए दूरी बनाकर डांस करें। पार्टी में डांस न हो ऐसा तो हो नहीं सकता लेकिन सावधानियां बरतते हुए पार्टी को एंजॉय किया जा सकता है। पार्टी में हो सके तो ऐसे सॉग्‍स का चयन करें जो ज्‍यादा फास्‍ट न हो। ऐसे में लोग डांस के लिए आसानी से नहीं उतरेंगे।

किसी भी काम को शुरू करने से पहले खुद से पूछें ये 3 सवाल

कोरोना काल में जहां तक हो सके घर का बना खाना ही खाएं और पार्टी में लोगों को सर्व करें। बाहर का खाना खाने से बचें। साथ ही ध्‍यान रखें की खुली रखी चीजे न खाएं। खाने के स्‍टॉल रंगों से दूर रखें ताकि गंदे हाथों से लोग खाना छू न सकें। खाने से पहले सभी के हाथों को अच्‍छी तरह सबुन से साफ कराएं या सैनेटाइज कराएं।

इस वक्‍त में यदि आप अपने कुछ लोगों के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो रंगों का सही चुनाव करें। कोशिश करें कि हर्बल व ऑर्गेनिक कलर का चयन करें। इस होली पर पानी का प्रयोग न करें और सूखे रंग से होली खेलें। सूखे रंगों से वायरस फैलने का खतरा कम होता है।