इस बार घर पर बनें हर्बल रंगों से खेलें होली, जानिए बनाने का तरीका

harbel color

होली में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। कोरोना के चलते इस वर्ष होली का रंग थोड़ा फीका जरुर पड़ेगा लेकिन फिर भी सादगी से त्‍योहार का मजा लिया जा सकता है। पिछले कुछ सालों से लोगों का होली खेलने के तरीके में बदलाव हुआ है अब मार्केट में मिलने वाले गाढ़े और पक्‍के रंग का चलन कम हुआ है जिसकी जगह हर्बल कलर्स पसंद किए जाने लगे हैं। आपको बता दें कि हर्बल कलर को आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है। यह न तो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाएंगे और न ही इन्‍हें छुटाने
में मशक्‍कत करनी पड़ेगी। फूलों, हल्‍दी, फल और सब्जियों के नेचुरल कलर्स के प्रयोग से होली के रंग बनाए जा सकता है।

किसी भी काम को शुरू करने से पहले खुद से पूछें ये 3 सवाल

लाल रंग

होली में सबसे ज्‍यादा लोग लाल रंग लगाना पसंद करते हैं। लाल रंग बनाने के लिए सूखे लाल चंदन को आप गुलाल की तरह प्रयोग में ले सकते हैं। यह सुर्ख लाल रंग का पाउडर होता है। इससे स्किन पर कोई भी नुकसान नहीं होता। इसके अलावा दो छोटे चम्‍मच लाल चंदन पाउडर को पांच लीटर पानी में डालकर उबालें। इसमें बीस लीटर पानी और डालें। वहीं अनार के छिलकों को पानी में उबालकर लाल रंग तैयार किया जा सकता है।

हरा रंग

मेहंदी का प्रयोग तो हम सभी करते हैं लेकिन इसका प्रयोग होली के रंगों को बनाने में भी किया जा सकता है। मेहंदी के सूखे पाउडर को आप हरे रंग की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें यदि थोड़ा सा आटा मिला दिया जाए तो इसका रंग आसानी से नहीं चढ़ेगा। ड्राई होली के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा हरा रंग बनाने के लिए गुलमोहर की पत्तियों को सुखाकर महीन पाउडर बना लें और होली खेलने के लिए प्रयोग में ले सकते हैं।

गहरा गुलाबी रंग

होली में गुलाबी यानी पिंक कलर बेहद खूबसूरत लगता है। पिंक कलर बनाने के लिए चुकंदर से नेचुरल गहरा पिंक बनाया जा सकता है। इसके लिए आप चुकंदर को किस लें और एक लीटर पानी में भिगों कर रख दें। सुबह त‍क आपका पिंक कलर तैयार हो जाएगा। यह देखने में मार्केट में मिलने वाले कलर जैसा ही बन जाता है।

होली के रंगों से ऐसे करें स्किन का बचाव, अपनाएं यह आसान टिप्‍स

नारंगी रंग

नारंगी यानी ऑरेंज कलर बनाने के लिए आपको टेसू के फूलों की आवश्‍यकता पड़ेगी। टेसू के फूलों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह तक नारंगी रंग तैयार हो जाएगा। इसके अलावा हरसिंगार के फूलों से भी आप बेहतरीन नारंगी रंग बना सकते हैं। कई लोग नारंगी रंग बनाने के लिए चंदन के पाउडर का प्रयोग करते हैं। एक लीटर पानी में मात्र एक चम्‍मच पाउडर डालना है।

पीला रंग

चमकदार पीला रंग बनाने के लिए अमलतास, गेंदा और पीले सेवंती के फूलों का प्रयोग कर सकते हैं। फूलों की पत्तियों को सूखाकर उन्‍हें बारीक पीस लें। इस पेस्‍ट को लगभग 2 लीटर पानी में उबालकर रातभर भीगने दें। सुबह तक कलर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा एक चम्‍मच हल्‍दी को दो लीटर पानी में मिला कर थोड़ा गाढ़ा होने तक उबाल लें।

नीला रंग

नीला रंग बनाने के लिए जकरंदा के फूलों की पंखुडियों चाहिए। इन फूलों को सुखाकर बारीक पीस लें। यह फूल आसानी से नहीं मिलता लेकिन इसे ऑनलाइन मंगाया जा सकता है। इसके साथ ही जामुन को पीसकर भी होली के लिए कलर बनाया जा सकता है।